ट्रस्ट द्वारा साल भर की सामाजिक पहल


जय गणेश स्वयंपूर्ण ग्राम अभियान

ट्रस्ट ने पिंगोरी गांव को गोद लिया है। यहाँ ट्रस्ट किसानों को उनके घरों और कृषि भूमि के पुनर्वास में मदद करता है। ग्रामीणों और ग्रामपंचायत सदस्यों की मदद से यह सफल हुआ हैं।

वारकरी सेवा

ट्रस्ट हमेशा ‘वकारियों’ के लिए विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन करते आ रहा है। एक ऐसा कार्यक्रम, ‘प्रसाद’ का वितरण ‘वकारियों’ के लिए किया जाता है।

सुवर्णयुग कोऑपरेटिव्ह बँक

ट्रस्ट ने सुवर्णयुग को-ऑपरेटिव बैंक की स्थापना की है, जो बड़े पैमाने पर लोगों के कल्याण के लिए काम करता है।

जलसंवर्धन अभियान

इस अभियान से, ३०० अन्य मंडलों के साथ, ट्रस्ट ने खडकवासला बांध से अतिरिक्त मिट्टी के जमाव को हटाने का काम शुरू किया है। इससे बांध की जल संग्रहण क्षमता में वृद्धि होगी।

इ-लर्निंग

इ-लर्निंग भी ट्रस्ट दवारा किया गया एक अभियान हैं। 
ग्रामीण क्षेत्रों में स्थित 65 स्कूलों में छात्रों को कंप्यूटर की सुविधा प्रदान की जाती है, जहाँ वे अपना नियमित पाठ्यक्रम सीख सकते हैं। अब तक, 25,000 छात्र इस अभियान से लाभान्वित हुए हैं।

संगीत महोत्सव

ट्रस्ट द्वारा हर साल गुड़ी पड़वा से राम नवमी तक एक भव्य संगीत समारोह का आयोजन किया जाता है। इस उत्सव को और भी बड़ा और सुंदर बनाने के लिए हर साल कई नामचीन कलाकार जुटते हैं।

पिताश्री वृद्धाश्रम

ट्रस्ट ने कोंधवा में एक वृद्धाश्रम की स्थापना की है, जो वृद्धों के जीवन को शांति और सद्भाव में बिताने में मदद करता है। इस वृद्धाश्रम का नाम पिताश्री हैं।

जय गणेश व्होकेशनल जुनिअर कॉलेज

छात्रों को जीवन में किसी भी चुनौती को लेने और उन्हें रोजगार के अवसर खोजने में सक्षम बनाने के लिए, ट्रस्ट ने इस व्यावसायिक जूनियर कॉलेज की शुरुआत की है।

सुवर्णयुग स्पोर्ट्स क्लब

यह क्लब ट्रस्ट की एक एक पहल है जिसके द्वारा भरोसेमंद खिलाड़ियों को प्रशिक्षण और अवसरों का सर्वश्रेष्ठ लाभ दिया जाता हैं।

जय गणेश आपत्ती निवारण अभियान

निमगवेटकी में 12 किसानों के तूफान प्रभावित परिवारों को एक नया जीवन शुरू करने के लिए प्रत्येक को ट्रस्ट द्वारा 300 वर्ग फुट जगह दी गई।

शौर्यगौरव पुरस्कार

यह ट्रस्ट के लिए एक सम्मानजनक क्षण था जब हमने सैनिकों के पत्नियों, माताओं और परिवार के अन्य सदस्यों का सम्मान किया, जिन्होंने हमारे देश के लिए अपना बलिदान दिया। कितना भी बड़ा सत्कार इन्के इस बलिदान को नहीं चूका सक्ता।

गणपती नगर

ब्रिक इंडस्ट्री में काम करने वाले लोगों को ट्रस्ट द्वारा अच्छी तरह से निर्मित घर दिए गए हैं।
जरूरतमंद लोगों के लिए दान का उपयोग करना ट्रस्ट की जिम्मेदारी है और गणपति नगर उसी का एक उत्कृष्ट उदाहरण है।

मोफत ऍम्ब्युलन्स सेवा

१९८६ से ट्रस्ट एक मुफ्त एम्बुलेंस सेवा प्रदान करता है। पीएमसी के अंतर्गत आने वाले क्षेत्र में रहने वाले लोग किसी भी समय इस सेवा का लाभ उठा सकते हैं, जबकि ऐसे क्षेत्र में रहने वाले लोग जो पीएमसी के अंतर्गत नहीं आते हैं, ईंधन शुल्क का भुगतान करके इस सेवा का लाभ उठा सकते हैं।

इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग सेंटर

ग्रामीण क्षेत्र के बेरोजगार लोगों के लिए रोजगारी के अवसरों का लाभ उठाने के लिए सरकार द्वारा प्रमाणित औद्योगिक प्रशिक्षण केंद्र एक ऐसी और पहल है ट्रस्ट द्वारा। ग्रामीण विकास के लिए इस पहल, आईटीआई की स्थापना की गई है जिससे आने वाले समय में बेरोजगारी भी ना रहे।

जय गणेश आपत्ती निवारण अभियान

निमगवेटकी में 12 किसानों के तूफान प्रभावित परिवारों को एक नया जीवन शुरू करने के लिए प्रत्येक को ट्रस्ट द्वारा 300 वर्ग फुट जगह दी गई।

गणपती सदन शैक्षणिक संकुल

इस पहल के तहत अध्ययन कक्ष जरूरतमंद छात्रों को ट्रस्ट द्वारा मुफ्त कंप्यूटर प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है।

चातुर्मास प्रवचन

हर साल चातुर्मास के पहले महीने में श्री बाबमहाराज सतरकर जी द्वारा कीर्तन का आयोजन।

विद्यार्थ्यांसाठी मेडिकल कॅम्प

इस पहल के तहत छात्रों के लिए मुफ्त आरोग्य चिकित्सा शिबिर आयोजित किए जाते हैं।

जय गणेश रुग्णसेवा अभियान

इस पहल के तहत, सासून अस्पताल के रोगियों को भोजन की सभी सुविधाएं दी जाती हैं। ट्रस्ट ने गर्भवती महिलाओं के लिए विशेष रूप से बनाए गए वार्ड का नवीनीकरण किया है और शिशुओं के लिए 39 इन्क्यूबेटरों के साथ आईसीयू वार्ड भी बनाया है। ट्रस्ट ने मरीजों के रिश्तेदारों के लिए एक प्रतीक्षालय भी बनाया है।

वार्षिक प्रिंटेड “अहावल” प्राप्त करने के लिए आज ही हमारे ऑफिस से संपर्क करें। इसमें आपको ज़रूरतमंदों के उत्थान के लिए हमारी सभी पहलों की विस्तृत रिपोर्ट मिलेगी।
पहल के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए हमसे संपर्क करें: contact.dhgt@gmail.com

यदि आप दिए गए किसी भी पहल के लिए कोई राशि देना चाहते हो तो नीचे दिए गए फॉर्म को भरिये। हमारे प्रतिनिधि आपसे संपर्क करेंगे।

Your Name (required)

Your Email (required)

Mobile No.:

Subject

Your Message

Captcha

captcha